11 नवम्बर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

11 नवम्बर को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंयह दिवस भारत सरकार भारत के पहले शिक्षा मंत्री एवं भारत रत्न से सम्मानित मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की याद में हर 11 नवंबर को मनाया जाता है। वैधानिक रूप से इसका प्रारम्भ 11 नवम्बर 2008 से किया गया है।

भारत में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस कब मनाई जाती है?

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस
विवरण ‘राष्ट्रीय शिक्षा दिवस’ स्वतंत्र भारत के प्रथम शिक्षामंत्री मौलाना अबुल कलाम आज़ाद की स्मृति में मनाया जाता है। भारत में शिक्षा के विकास में मौलाना आज़ाद की महत्त्वपूर्ण भूमिका थी।
देश भारत
तिथि 11 नवम्बर
शुरुआत 11 नवम्बर, 2008

कौन सा भारतीय राष्ट्रीय दिवस उससे संबंधित क्षेत्र में प्रतिष्ठित व्यक्ति के जन्मदिन के साथ मेल नहीं खाता?

इसे सुनेंरोकेंमहालनोबिस द्वारा किए गए उल्‍लेखनीय योगदान को ध्‍यान में रखते हुए ‘भारत सरकार’ ने प्रतिवर्ष उनके जन्‍म दिवस ’29 जून’ को राष्‍ट्रीय स्‍तर पर विशेष दिवस की श्रेणी के अंतर्गत रखकर “सांख्‍यिकी दिवस” के रूप में मनाने का निर्णय लिया था।

शिक्षा दिवस क्यों मनाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंस्वतंत्र भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर, 1888 को हुआ था, इस कारण सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में भारत में ‘शिक्षक दिवस ‘ मनाया जाता है

सेफ्टी दिवस कब मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंराष्ट्रीय सुरक्षा दिवस / सप्ताह 2021 (National Security Day) राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस/सप्ताह पूरे एक सप्ताह का सुरक्षा अभियान है जो हर साल 4 मार्च (गुरुवार) से 10 मार्च (बुधवार) तक मनाया जाता है।

राष्ट्रीय महिला दिवस किसकी याद में मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंNational Womens Day in India: राष्ट्रीय महिला दिवस आज, जानें इसका इतिहास और कब हुई शुरुआत National Womens Day in India इसी दिन प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी व कवयित्री सरोजिनी नायडू का जन्म हुआ था। उन्हें अपनी कविताओं के कारण भारत कोकिला के रूप में भी जाना जाता है

14 नवंबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंऔर वो कारण था कि 14 नवंबर को ही देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन होता है। और ये सब जानते हैं कि पं. जवाहर लाल नेहरू को बच्चों से कितना प्यार था। इसीलिए इनके निधन के बाद उनके जन्मदिवस को बाल दिवस के रूप मेें मनाने का फैसला लिया गया।

कौन सा भारतीय Rashtriya दिवस USSE Sambandhit Kshetra mein Pratishthit Vyakti ke Janmdin ke sath मेल तो नहीं खाता hai?

भारत में स्वामी विवेकानन्द की जयंती, अर्थात 12 जनवरी को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1984 ई. को ‘अन्तरराष्ट्रीय युवा वर्ष’ घोषित किया गया।…राष्ट्रीय युवा दिवस (भारत)

राष्ट्रीय युवा दिवस
आवृत्ति वार्षिक

कौन सा भारतीय राष्ट्रीय दिवस?

इसे सुनेंरोकेंराष्ट्रीय दिवसों की सूची भारत देश (my India) २६ जनवरी-गणतंत्र दिवस (इसी दिन सन १९५० में भारत का अपना संविधान लागू हुआ और भारत्, ब्रितानी कामनवेल्ठ में प्रथम गणराज्य बना); १५ अगस्त-स्वतन्त्रता दिवस (इसी तिथि को सन १९४७ में भारत को ब्रिटेन से आजादी मिली); २ अक्टूबर-महात्मा गांधी का जन्मदिन, उन्हें राष्ट्रपिता कहते हैं।

विश्व शिक्षक दिवस किसकी याद में मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में 5 सितम्बर को सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में शिक्षक दिवस (Teacher Day)मनाया जाता है जिसका कारण भारत में शिक्षकों के महत्व को बढ़ावा देना होता है जबकि विश्व शिक्षक दिवस(World Teachers Day) दुनिया में शिक्षा का महत्व और शिक्षा का महत्व बताने में शिक्षक की भूमिका और उसकी जिम्मेदारियों को समझाने के लिए मनाया जाता …

बाल दिवस कब मनाया जाता है और क्यों मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में बाल दिवस मनाने की शुरुआत 27 मई 1964 को पंडित जवाहर लाल नेहरु के निधन के बाद बच्चों के प्रति उनके प्यार को देखते हुए सर्वसम्मति से यह फैसला हुआ कि अब से हर साल 14 नवंबर को चाचा नेहरू के जन्मदिवस पर बाल दिवस मनाया जाएगा और बाल दिवस कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा

4 मार्च को क्या मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंराष्ट्रीय सुरक्षा दिवस : कार्यस्थलों पर सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए 4 मार्च को पूरे देश में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस मनाया जाता है।